बजट 2020 मई 2022-23 तक मध्यम अवधि की राजकोषीय नीति का लक्ष्य: फास्ट न्यूज़ रिपोर्ट

नवम्बर कर राजस्व बताता है कि 16.50 लाख करोड़ शुद्ध कर राजस्व लक्ष्य में से केवल 46% ही प्राप्त किया गया है।

नई दिल्ली: वित्त वर्ष २०१० के लिए राजकोषीय घाटा और वित्त वर्ष २०११ के लिए इसका रोडमैप फरवरी के बजट के साथ पुनर्गणना की ओर अग्रसर हो सकता है, अगले वित्तीय वर्ष के लिए लक्षित ३ प्रतिशत राजकोषीय घाटे को २०२२-२३ तक धकेल दिया जाएगा, इससे जुड़े लोग घटनाक्रम ने कहा
"राजकोषीय घाटे के रोडमैप और संख्याओं को वर्तमान और अगले वित्त वर्ष के लिए संशोधित किया जा सकता है।

बजट 2020 मई 2022-23 तक मध्यम अवधि की राजकोषीय नीति का लक्ष्य: फास्ट न्यूज़ रिपोर्ट


बजट में वित्त वर्ष 21 के लिए 3 प्रतिशत के राजकोषीय घाटे के लक्ष्य की पुनर्गणना की घोषणा करने की संभावना है, जैसा कि मध्यम अवधि की राजकोषीय नीति (MTFP) के तहत 2022 तक बताया जाएगा। सूत्रों ने कहा कि 2020-21 के बजाय -23 और FY20 के लिए 3.3 प्रतिशत का लक्ष्य अब 3.8 प्रतिशत को छू सकता है। 2020-21 के लिए राजकोषीय घाटा 3.9 प्रतिशत -4 प्रतिशत होने की उम्मीद की जा सकती है।

सूत्रों ने कहा कि ऐसा इसलिए है क्योंकि विनिवेश और कर राजस्व का कोई समर्थन नहीं है, सभी लक्ष्य से पीछे हैं और यह उम्मीद है कि वे वित्त वर्ष 2015 में काफी सुधार करेंगे।

इसके अलावा सरकार कर और राजकोषीय घाटे पर अधिक आशावादी स्थूल स्थिति और महत्वाकांक्षी भविष्य के आंकड़ों का कोई संकेत नहीं देना चाहती क्योंकि यह इन आंकड़ों की पारदर्शिता और सटीकता के मुद्दों का सामना कर रही है।

औद्योगिक उत्पादन के मुख्य क्षेत्र सूचकांक (IIP) (जो पिछड़ रहे हैं), मुद्रास्फीति, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) और राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (NSO) द्वारा परिलक्षित वर्तमान आर्थिक प्रदर्शनों द्वारा किसी भी ओवर-आशावादी मैक्रो प्रोजेक्शन का समर्थन नहीं किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ), विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) जैसी वैश्विक एजेंसियों के एक मेजबान के अलावा अनुमानों ने कहा।

भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (बीपीसीएल) और एयर इंडिया के बिना, 1,05,00 करोड़ रुपये का विनिवेश लक्ष्य घटकर महज 11,000 करोड़ रुपये रह गया है।

नवंबर के कर राजस्व से पता चलता है कि 16.50 लाख करोड़ रुपये के शुद्ध कर राजस्व लक्ष्य में से केवल 46 प्रतिशत ही हासिल किया गया है, जबकि इस बात से इंकार किया जाता है कि शेष चार महीनों में हासिल किया जा सकता है, लोगों को पता है।

एक प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक के साथ एक अर्थशास्त्री ने कहा कि सरकार अब यह नहीं कह सकती है कि राजकोषीय घाटे के लक्ष्य पूरे हो चुके हैं और व्यय और राजस्व के बीच कोई अधिक अंतर नहीं है। यदि वे मैक्रो पॉइंटर्स के साथ उन दावों का समर्थन नहीं करते हैं, तो एक सटीकता और विश्वसनीयता का मुद्दा उठेगा।

वृद्धि में तेज मॉडरेशन के साथ, उद्योग ने एक विस्तारवादी राजकोषीय नीति की भी मांग की है।

"विस्तारवादी राजकोषीय नीति को अपनाने का समय आ गया है। हमारी मध्यम अवधि की मुद्रास्फीति लक्ष्य सीमा की तरह, हमारे पास एक लचीली राजकोषीय नीति लक्ष्य हो सकती है, जो राजकोषीय घाटे के लिए लगभग 0.5 प्रतिशत से 0.75 की सीमा के साथ एक केंद्रीय लक्ष्य निर्धारित करेगी। प्रतिशत। अतिरिक्त बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर धन की अतिरिक्त उपलब्धता खर्च की जा सकती है, जिसे जल्दी से लागू किया जा सकता है। इसका अर्थव्यवस्था पर महत्वपूर्ण गुणक प्रभाव पड़ने की संभावना है ", सीआईआई बजट की प्रस्तुति में सीआईआई, अध्यक्ष-नामित, उदय। , यह जोड़ते हुए कि बाद के वर्षों में 2-3 साल की समय सीमा पर राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन (FRBM) प्रक्षेपवक्र में परिवर्तित करने के लिए एक ग्लाइड पथ हो सकता है।

संसद में पेश की गई मध्यम अवधि की राजकोषीय नीति सह राजकोषीय नीति की रणनीति के अनुसार, सरकार का लक्ष्य चालू वित्त वर्ष में भी राजकोषीय घाटे को 3.4 प्रतिशत पर रखना है और फिर 2020 में इसे घटाकर 3 प्रतिशत पर लाना है। -21।

लेकिन सरकार स्पष्ट रूप से चालू वित्त वर्ष के लिए राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को कम करने के किसी भी कदम से इनकार कर रही है।

नवंबर में सरकार ने कहा कि वह आर्थिक गतिविधियों में मंदी के बावजूद चालू वित्त वर्ष के लिए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 3.3 प्रतिशत के अपने वित्तीय घाटे के लक्ष्य को संशोधित करने का इरादा नहीं रखती है।

वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि अगर सरकार आर्थिक मंदी के मद्देनजर राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को संशोधित करने का इरादा रखती है।


अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

हमारे अन्य ब्लॉग लिंक नीचे की ओर दिए गए हैं

Fast News :
  https://fastnewsfree.blogspot.com/
Fast News Health :
  https://healthfastnewsfree.blogspot.com/
Fast news Technology :
  https://technologyfastnewsfree.blogspot.com/
Fast News Art :
  https://artsfastnewsfree.blogspot.com/
Fast News Automobile :
  https://automobilefastnewsfree.blogspot.com/
Fast News Sport :
  https://sportsfastnewsfree.blogspot.com/
Fast News Food :
  https://sportsfastnewsfree.blogspot.com/
Fast News Economics :
  https://sportsfastnewsfree.blogspot.com/
Fast News Entertainment :
  https://entertainmentfastnewsfree.blogspot.com/
Fast News Travel :
  https://travelsfastnewsfree.blogspot.com/

Post a Comment

0 Comments

Close Menu